Hi, There are many times we do not know the little things and must have the Passion and Desire to know them. Today I'm going to tell you a little bit about  Mechanical Information .
Hope you like it and find it useful


 KNOW WHY HOLES ARE IN FLYWHEELS IN HINDI 


KNOW WHY HOLES ARE IN FLYWHEELS IN HINDI

हम दिन-प्रतिदिन के जीवन में कई यांत्रिक घटकों को देखते हैं। ऐसा ही एक घटक एक चक्का है। हम आम तौर पर इसमें कुछ छेद देखते हैं। क्या आपने कभी इन छिद्रों के कारण की कल्पना की है? हम इस लेख में इन छिद्रों के पीछे के कारण पर चर्चा करेंगे।
KNOW WHY HOLES ARE IN FLYWHEELS IN HINDI


एक फ्लाईव्हील एक यांत्रिक उपकरण है जिसे विशेष रूप से घूर्णी ऊर्जा (गतिज ऊर्जा) को कुशलतापूर्वक संग्रहीत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। चूँकि फ्लाईव्हील यांत्रिक ऊर्जा भंडारण उपकरणों के रूप में कार्य करते हैं, इसलिए उनका काम भी जब भी आवश्यक हो ऊर्जा प्रदान करना है और वह भी एक सहज तरीके से। फ्लाईवहील जड़ता के अपने पल से घूर्णी गति में परिवर्तन का विरोध करते हैं। एक चक्का में संग्रहीत ऊर्जा की मात्रा इसकी घूर्णी गति और इसके द्रव्यमान के वर्ग के समानुपाती होती है।


चक्का में मूल रूप से दो प्रकार के छेद होते हैं।

डिजाइन के एक भाग के रूप में वर्दी सममित छेद।

KNOW WHY HOLES ARE IN FLYWHEELS IN HINDI

ये चक्का के वजन को कम करने में मदद करते हैं। एक चक्का में आपको जड़ता के एक निश्चित क्षण की आवश्यकता होती है। परिधि के पास अधिक सामग्री होने से कम वजन के साथ प्राप्त किया जा सकता है। इसलिए ज्यादातर उनके पास एक पतली बाहरी रिंग होती है जिसमें एक पतली वेब होती है और वेब में छेद होते हैं। इन छेदों में चेन को हुक लगाने के लिए फ्लाईव्हील को संभालने के दौरान छेद भी मदद करते हैं।


परिधि पर छोटे छेद ड्रिल किए गए जो सममित नहीं होंगे।

KNOW WHY HOLES ARE IN FLYWHEELS IN HINDI

ये छेद विशिष्ट स्थान और व्यास और गहराई पर जरूरत के अनुसार फ्लाईवहील को गतिशील संतुलन के समय ड्रिल किए जाते हैं। उद्देश्य है जन को हटाना। यदि चक्का संतुलित नहीं है, तो उच्च गति के दौरान, यह शाफ्ट पर असंतुलित बल उत्पन्न करेगा, जिस पर यह फिट है। इन छेदों के रूप में चक्का के कुछ हिस्से को हटाकर, यह संतुलित हो जाता है। इसके अलावा, यह मातृत्व बचत में मदद करता है जो अंततः लागत को कम करता है।

लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद।


I hope you find the above information helpful. This is how the Mechanical Information will get you on my blog. I'm sure you'll like it. Feel free to leave your feedback.
Thank you for reading.

Page Title

Technical writer



Post a Comment

Previous Post Next Post