Hi, There are many times we do not know the little things and must have the Passion and Desire to know them. Today I'm going to tell you a little bit about  Mechanical Information .
Hope you like it and find it useful


NITROUS OXIDE SYSTEM 

 WHAT IS NOS ?

एनओएस या नाइट्रस ऑक्साइड - ड्रैग रेसर और उन लोगों के बीच एक परिचित नाम जो गति और शक्ति के बारे में पागल हैं। इस गैस को हंसी गैस भी कहा जाता है, जिसे कभी छोटी सर्जरी के लिए संवेदनाहारी के रूप में इस्तेमाल किया जाता था, फिर भी अब इसे ऑटोमोबाइल और अन्य प्रणोदन प्रणालियों में व्यापक रूप से उपयोग किया जा रहा है। कई लोगों ने मूवी में दौड़ते समय एनओएस सिस्टम को देखा होगा- तेज और उग्र। ऑक्सीडाइज़र के रूप में अपनी शानदार संपत्ति के कारण, इस गैस का उपयोग बाइक और कारों के प्रदर्शन को बढ़ाने में किया जाता है। त्वरित त्वरण के साथ यह इंजनों की अश्वशक्ति को भी बढ़ाता है। नाइट्रस ऑक्साइड प्रणाली वह है जो इंजन को सही मात्रा में एनओएस वितरित करती है। आमतौर पर इंजन के अंदर ईंधन जलाने के लिए हवा की आवश्यकता होती है।



NITROUS OXIDE SYSTEM (NOS)  IN HINDI !!


हवा में ऑक्सीजन होता है जो दहन के समर्थक होता है। हवा में ऑक्सीजन की मात्रा जितनी अधिक होगी, दहन उतना ही अधिक पूर्ण और कुशल होगा। इसके आधार पर एनओएस का उपयोग ऑटोमोबाइल में कार्यरत है।

नाइट्रस ऑक्साइड के एक गैस अणु में एक ऑक्सीजन परमाणु और दो नाइट्रोजन परमाणु होते हैं। इसलिए जब इसे एक इंजन के दहन कक्ष के अंदर खिलाया और प्रज्वलित किया जाता है, तो यह बड़ी संख्या में ऑक्सीजन परमाणु छोड़ता है।


NITROUS OXIDE SYSTEM (NOS)  IN HINDI !!

चेंबर के अंदर ऑक्सीजन के स्तर में अचानक वृद्धि से अधिक ईंधन को तत्काल समय पर प्रभावी ढंग से जलने का कारण बनता है, जिससे जबरदस्त शक्ति मिलती है। यह प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए एक अतिरिक्त पूरक की तरह है।




NITROUS OXIDE SYSTEM (NOS)  IN HINDI !!

नाइट्रस ऑक्साइड प्रणाली को दो श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है:
> सूखा फोगर प्रकार
> गीला फोगर प्रकार।

दो प्रणालियों के बीच महत्वपूर्ण अंतर सरल हैं। सूखा फोगर प्रकार ईंधन के किसी भी इंजेक्शन के बिना केवल एनओएस इंजेक्षन करने के लिए एक नोजल या पोर्ट का उपयोग करता है। एक गीला फोगर प्रकार दो नलिका या बंदरगाहों का उपयोग करता है। एक नोजल ईंधन को खिलाता है और दूसरा एनओएस को खिलाता है। यह एनओएस के साथ ईंधन को एक थ्रॉटल बॉडी के साथ या सीधे दहन कक्ष के अंदर इंजेक्ट करता है।

गीला फोगर प्रकार आमतौर पर जटिल होता है और शुष्क फोगर प्रकार की तुलना में अधिक शक्ति उत्पन्न करता है।

NITROUS OXIDE SYSTEM (NOS)  IN HINDI !!



फ्यूल इंजेक्टेड मोटरसाइकिलों में नाइट्रस ऑक्साइड सिस्टम को गीले फॉगजर सिस्टम से लैस किया जा सकता है। ईंधन इंजेक्टर के साथ, गीले फोगर के लिए एक नोजल का उपयोग किया जा सकता है। कार्बोरेटरबेड मोटरसाइकिलों के लिए ड्राई फोगर सिस्टम को ठीक किया जा सकता है। इसी तरह कारों के लिए भी यही स्कीम लागू की जा सकती है। इंजन में एनओएस के प्रवाह को संचालित और विनियमित करने के लिए एक सॉलोनॉइड वाल्व का उपयोग किया जाता है। सोलनॉइड वाल्व एक इलेक्ट्रॉनिक नियंत्रित वाल्व है।
NOS इंजन और इसके घटकों जैसे पिस्टन और वाल्व को लंबे समय तक उपयोग के तहत नुकसान पहुंचाता है, क्योंकि यह तेजी से दहन पैदा करता है जो पिस्टन, रिंग और अन्य घटकों को उच्च गर्मी, शक्ति और अतिरिक्त तनाव से मुक्त करता है। तो यह केवल मोटर रेसिंग के लिए अनुकूल है जो उच्च प्रदर्शन इंजन का उपयोग करता है, और विशेष रूप से ड्रग्स के दौरान।
Page Title

Technical writer




I hope you find the above information helpful. This is how the Mechanical Information will get you on my blog. I'm sure you'll like it.  Feel free to leave your feedback.
Thank you for reading.



Post a Comment

Previous Post Next Post