Hi, There are many times we do not know the little things and must have the Passion and Desire to know them. Today I'm going to tell you a little bit about  Techanical Information .
Hope you like it and find it useful


KNOW WHERE DOES ELECTRICITY GO AFTER GROUND

हम सभी जानते हैं कि प्रत्येक विद्युत उपकरण को सुरक्षा के उपाय के रूप में देखा जाता है। बिजली के आउटलेट में जमीन का तार एक सुरक्षा वाल्व है; कोई भी अवांछित बिजली (सकारात्मक रूप से चार्ज ऊर्जा) जमीन पर बहती है और हमें सदमे से बचाती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यह बिजली "GROUND"  में कहां से आती है? हम इस लेख में इसके बारे में चर्चा करेंगे।

KNOW WHERE DOES ELECTRICITY GO AFTER GROUND in hindi  !

इस अवधारणा को स्पष्ट रूप से समझने के लिए हमारी घरेलू वायरिंग प्रणाली पर विचार करें। स्थैतिक इलेक्ट्रोक्यूशन को रोकने के लिए ग्राउंडिंग या अर्थिंग किया जाता है। इसके अलावा तटस्थ सभी घरेलू प्रणालियों से गुजरता है और आमतौर पर ट्रांसफार्मर के पास एकत्र किया जाता है और ग्राउंडेड होता है। इस प्रकार यह स्रोत के माध्यम से लौटता है जो इसे पैदा करता है। आगे की व्याख्या के लिए नीचे दिए गए चित्र देखें।





"GROUND" वह जगह नहीं है जहां बिजली जाती है, यह शून्य क्षमता के लिए सिर्फ एक शब्द है। घरेलू बिजली एसी है, इसलिए चार्ज कभी भी कहीं भी नहीं जाता है। पृथ्वी से उतने ही आवेश को खींचा जाता है जितना कि वापस लगाया जाता है। बिजली किसी अतिरिक्त आवेश को पंप करके काम नहीं करती है। हम ऊर्जा के संरक्षण के नियम को भी जानते हैं कि ऊर्जा को न तो बनाया जा सकता है और न ही नष्ट किया जा सकता है। जब आप एक सर्किट को जमीन से जोड़ते हैं - यह सर्किट को वापस स्रोत में पूरा करता है।
इसलिए, संक्षेप में सर्किट को पूरा करने के लिए यह वापस स्रोत पर लौट आता है।




Page Title

Conclusion :

I hope you find the above information helpful. This is how the mechanical information will get you on my blog. I'm sure you'll like it. Feel free to leave your feedback.Thank you for reading.
Page Title

Technical writer

Post a Comment

Previous Post Next Post