Hi, There are many times we do not know the little things and must have the Passion and Desire to know them. Today I'm going to tell you a little bit about  Mechanical Information.
I hope you like it and find it useful.


OCTANE AND CETANE NUMBER EXPLAINED IN HINDI  !!

ऑक्टेन और सीटेन संख्या ईंधन के प्रदर्शन के मानक माप हैं।
ऑक्टेन नंबर पेट्रोल से संबंधित है और सेटेन नंबर डीजल की गुणवत्ता देता है।
अधिक ओकटाइन संख्या, पेट्रोल की गुणवत्ता बेहतर होती है, और इसलिए वाहन उच्च दक्षता देता है।





OCTANE AND CETANE NUMBER EXPLAINED IN HINDI  !!
OCTANE AND CETANE NUMBER EXPLAINED   !!

OCTANE NUMBER (ओकटाइन इसका अर्थ है आठ कार्बन परमाणु)
ऑक्टेन नंबर का इस्तेमाल पेट्रोल इंजन में किया जाता है। यह निर्धारित करता है कि एक पेट्रोल मिश्रण कितना संपीड़न अनुपात का सामना कर सकता है। यदि सीमा पार हो जाती है तो ईंधन अनायास प्रज्वलित हो जाएगा और इसकी दस्तक होगी।
OCTANE AND CETANE NUMBER EXPLAINED IN HINDI  !!
OCTANE NUMBER


आमतौर पर ऑक्टेन संख्या 87 - 90 तक होती है। यदि यह संख्या अधिक है, तो पेट्रोल उच्च संपीड़न अनुपात का सामना कर सकता है। लेकिन यह अधिक लागत के साथ आता है।
संख्या 87 में ऑक्टेन का 87% हिस्सा है और बाकी हेप्टेन है (यह केवल बहुत कम संपीड़न अनुपात का सामना कर सकता है), इसीलिए जैसे ही ओकटाइन संख्या बढ़ती है इंजन में उच्च संपीड़न अनुपात हो सकता है।
ऑक्टेन नाम इसलिए आया क्योंकि इसकी प्रमुख रचना पेट्रोल है।

Cetane संख्या (16 कार्बन परमाणु)
डीजल इंजन की संरचना के कारण डीजल इंजन में ज्यादातर 16 कार्बन परमाणु होते हैं। इसके ओकटाइन नंबर के ठीक विपरीत।
यह निर्धारित करता है कि ईंधन दहन चरण में कितनी तेजी से प्रवेश करेगा। यह इंजेक्शन के समय और डीजल के प्रज्वलन के समय के बीच के अंतर को दर्शाता है। अधिक cetane संख्या का मतलब है कि यह अंतर कम है।
तो आपको उच्च साटन ईंधन की आवश्यकता क्यों है
पिस्टन के टीडीसी के टकराने से पहले ईंधन को आमतौर पर कुछ हद तक क्रैंक में इंजेक्ट किया जाता है। यदि cetane संख्या कम है तो ईंधन उस समय दहन होगा जब पिस्टन TDC से पहले ही निकल चुका होगा। तो आप पर्याप्त टोक़ प्राप्त नहीं करते हैं और माइलगेई कम होगा। इसलिए यदि ईंधन पहले प्रज्वलित होता है, तो विस्तार के लिए अधिक समय होगा।
Cetane की संख्या 40 - 48 के बीच होती है


I hope you find the above information helpful. This is how the Mechanical Information will get you on my blog. I'm sure you'll like it.  Feel free to leave your feedback.

Thank you for reading.

Post a Comment

Previous Post Next Post